जीएसटी रजिस्ट्रेशन उन व्यवसायों के लिए एक अद्वितीय वस्तु एवं सेवा कर पहचान संख्या (जीएसटीआईएन) प्राप्त करने की प्रक्रिया है जो भारत में वस्तुओं या सेवाओं की आपूर्ति में शामिल हैं। जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में ओटीपी सत्यापन पूरा करके एक अस्थायी संदर्भ संख्या (टीआरएन) उत्पन्न करना, व्यवसाय/इकाई का कानूनी नाम, पैन और राज्य जैसे विवरण के साथ जीएसटी रजिस्ट्रेशन आवेदन के भाग ए को भरना, आवेदन जमा करना और शामिल है। फॉर्म जीएसटी REG-02 में पावती प्राप्त करना। आवेदन के सत्यापन के बाद, बैंक खाते की जानकारी, व्यवसाय विवरण और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता विवरण जैसे विवरण के साथ आवेदन के भाग बी को भरें, आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन जमा करें, और फॉर्म जीएसटी आरईजी -06 में पंजीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त करें। यदि आवेदन में दी गई जानकारी और विवरण सही और पूर्ण पाए जाते हैं। जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में पैन कार्ड, आधार कार्ड, फोटोग्राफ, बैंक खाता विवरण और पता प्रमाण शामिल हैं। जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया रजिस्ट्रेशन के प्रकार और व्यवसाय की संरचना पर निर्भर करती है। यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि क्या आप अनिवार्य या स्वैच्छिक जीएसटी पंजीकरण के लिए आवेदन कर रहे हैं और आवेदन जमा करने से पहले ई-लर्निंग पाठ्यक्रम (केवल स्वैच्छिक रजिस्ट्रेशन के लिए) पूरा करना महत्वपूर्ण है।